October 09, 2022

Aunt Jennifer’s Tigers by Adrienne Rich Summary for Class 12

Introduction

Aunt Jennifer’s Tigers
Aunt Jennifier’s Tiger Adrienne Rich ने लिखी थी, ये लेखिका स्त्रियों के हक़ के लिए लड़ने वाली लेखक थी. मतलब 20th Century की femisnit थी. ये कविता एक बूड़ी ओरत के बारे मैं है जो अपनी शादी से खुश नहीं है लेकिन उसकी Art उसकी इस दुःख भरी शादी शुदा जिंदगी में उसका आराम देने का काम करती थी.

Note: इस कविता मैं तीन stanzas हैं और हर एक Stanzas मैं चार-चार lines है. 

पहले stanza मैं लेखिका Tigers के Nature के बारे मैं बताती है जैसे के वह साहसी, किसी से न डरने वाले और आजाद होते है. दूसरे Stanza मैं Artist के Nature के बारे मैं बताया गया है, यह Artist Aunt Jennifer होती है, जो सब कुछ बर्दास्त करने वाली और डरने वाली होती है, और आखिर का Stanza कलाकार और उसकी कला की आपस मैं तुलना करता है. मतलब Aunt Jennifier Artis हैं और Tigers उनकी Art है.

कवि यह कहना चाहती है के कलाकार ने अपनी पूरी जिंदगी में बड़े-बड़े दुखो का सामना किया क्योंकि उसकी शादी उसके पति के साथ अच्छी नहीं चल पाई और इसकी वजह से उसको मरने के बाद भी शांति नहीं मिलेगी लेकिन उसकी कला (Art) हमेशा निडर, और सम्मान पाने वाली होगी हमेशा.

जब हम इस कविता को पड़ते है तो हमें यह एहसास होता है के कवी यहाँ पर Art की शक्ति के बारे मैं हमें बता रही है. उसके अनुसार Art के सहारे एक औरत अपने दुखो से बहार निकल सकती है, Art की कोई सीमा नहीं होती है तो इस तरह कवी ओरतों से यह कहती है के वह अपनी आवाज अपने लिए उठायें अपने ऊपर हो रहे जुल्म के खिलाफ, इसके लिए वह Art का सहारा ले सकती हैं.

Poem


Aunt Jennifer's tigers prance across a screen,
Bright topaz denizens of a world of green.
They do not fear the men beneath the tree;
They pace in sleek chivalric certainty.

Aunt Jennifer's finger fluttering through her wool
Find even the ivory needle hard to pull.
The massive weight of Uncle's wedding band
Sits heavily upon Aunt Jennifer's hand.

When Aunt is dead, her terrified hands will lie
Still ringed with ordeals she was mastered by.
The tigers in the panel that she made
Will go on prancing, proud and unafraid.

Stanza 1


Aunt Jennifer's tigers prance across a screen,
Bright topaz denizens of a world of green.
They do not fear the men beneath the tree;
They pace in sleek chivalric certainty.

Prance (छलाँग) Topaz (चमकदार रंगीन पत्थर) Denizens (मूल निवासी) Sleek (आकर्षित) Chivalric (शूर वीर)

Aunt Jennifer का Tigers आगे की और canvas से बाहर छलाँग लगाता है
पीले चमकदार पत्थर की तरह चमकने वाला,हरी भरी दुनिया का बाशिंदा.
वे जंगल मैं पेड़ों के नीचे शिकारियों से नहीं डरते;
वे बड़े आराम से शूर वीरो की तरह चलते है

Aunt Jennifer's Tigers
Aunt Jennifer’s Tigers


Explanation:


कवी के अनुसार उसकी Art इतनी जीवित लग रही है के ऐसा लग रहा है जैसे उसके बनाये हुए Tigers Convas से बाहर छलाँग लगा रहे हों

ये Tigers चमकदार जैसे कोई चमकता हुआ कीमती पत्थर हो वैसे लग रहे है और ये इस हरे जंगल के रहने वाले है, ये हरा जंगल धरती पर एक ऐसे संसार को दर्शाते है जो इस धरती पर कहीं नहीं है

और ये Tigers जंगल में किसी शिकारी से नहीं डरते है, यहाँ पर Men शब्द का प्रयोग शिकारियों के लिए किया गया है और Tree का use इस संसार के लिए किया गया है, जैसे संसार मैं मर्द शक्ति शाली है वेसा उसकी चित्रकारी मैं नहीं है उसके Tigers मतलब ओरते किसी से नहीं डरती वो अपना जीवन सुख से जीती है. और जब ये Tigers चलते है तो ऐसा लगता है जैसे कोई योद्धा चल रहा हो, इस Stanza मैं कवी अपनी Art के बारे मैं बता रही है.


Stanza 2


Aunt Jennifer's finger fluttering through her wool
Find even the ivory needle hard to pull.
The massive weight of Uncle's wedding band
Sits heavily upon Aunt Jennifer's hand.

Fluttering (फड़फड़ाना)

Aunt Jennifer की उंगलिया कपडे पर फड़फड़ा रहीं है
उससे सुइयों चलाना मुस्किल हो रहा है
बहुत बड़ा बोझ uncle की शादी का
Aunt Jennifer के उपार आ पड़ा है जो उसे बांधे हुए है

Explanation:


इस Stanza मैं कवी कलाकार के बारे मैं बात करती है जो कलाकार Aunt Jennifer हैं और उनकी conditoin के बारे मैं बता रही है. कवी के अनुसार कलाकार जो चित्रकारी बना रहा है अपनी उँगलियों को सही से कपडे पर नहीं चला पा रही है.

सुइयों का सही प्रयोग उसपे नहीं हो पा रहा है, इसका मतलब है यह सब किसी परेशानी के चलते हो रहा है, और इसके दो की कारण हो सकते है पहला ये के उसका पति ये काम करने की उसको अनुमति नहीं दे रहा है या फिर वह मानसिक रूप से कमजोर हो गयी है.

यहाँ पर the massive weight of uncle’s wedding band sits heavily upon the hand of Aunt jennifer का मतलब है के उसकी शादी उसके पति के साथ एक तरह का बोझ बन चुकी है जिसको Aunt Jennifer को झेलना पड़ रहा है और वह मानसिक रूप से परेशान है.

और Uncle’s Wedding Band का मतलब है उसका पति उसको गुलाम बना कर रखता है, यह शादी पूरी तरह फ़ैल हो चुकी है जिससे Aunt Jennifer बाहर नहीं निकल सकती, ये कविता 20th century की ओरतो की condition को बताती है

Stanza 3


When Aunt is dead, her terrified hands will lie
Still ringed with ordeals she was mastered by.
The tigers in the panel that she made
Will go on prancing, proud and unafraid

Terrified (भय) Prancing (उछलते)
 
जब Aunt मर जाएगी उसके हाथो मैं
वही शादी की अंगूठी मौत के बाद भी होगी जो ये दिखायगी के उसपर राज किया गया.
उसके Tigers जिन्हें उसने बनाया
हमेशा निडर और गर्व के साथ वेसे ही जीवित रहेंगे.

Explanation:


कवि के अनुसार जब Aunt Jennifer मर जायगी तब भी उनकी ऊँगली मैं  वो शादी की अंगूठी रहेगी, हालाँकि वो मार जायगी तब भी वह चीज़ जिसने उको सबसे ज्यादा परेशान किया जब वो जिन्दा थी मरने के बाद भी उसका पीछा नहीं छोड़ेगी लेकिन उसकी चित्रकारी उसकी कला (Art) हमेशा वैसी ही बनी रहेगी निडर, और गर्व से भरी

मतलब Aunt की मौत के बाद उसके Tigers जिन्दा रहेंगे वैसे ही जैसा उसने उन्हें बनाया है ये line ये बताती है के कला की कोई सीमा नहीं होती वह समय और मौत के वश मैं नहीं है, एक औरत को Art से ही आजादी मिल सकती है, यही इस कविता का central Idea है.

Note: यहाँ पर Exam Point of view से इस Article को सिर्फ और सिर्फ अच्छे से समझने के लिए लिखा गया है. इसमें कोई गलती ना हो इसका पूरा पूरा ध्यान रखा गया है फिर भी अगर कुछ रह जाये या कुछ गलत तथ्य पाए जाये तो लेखक या Website owner इसका कतई जुम्मेदार नहीं है|

No comments:

Post a Comment

An Introduction to Indian writing in English For Class BA English, CCS University 1st Year syllabus.

Introduction Indian English Literature का इतिहास वैसे तो इतना पुराना नहीं है लेकिन अंग्रेजी साहित्य मैं ये अपनी अलग पहचान रखता है| सबसे पह...