October 28, 2022

The Last Leaf by O. Henry Summary In Hindi

The Last Leaf summary


इस कहानी में दो Female Artists है जिनका नाम Sue और Joanna है जो Johnsy के नाम से जानी जाती हैं वे दोनों GreenWish नाम के गाँव मैं New York मैं रहती है और जहाँ वह दोनों रहती है वहां पर और भी Artists रहते हैं|

एक बार सर्दियों मैं Johnsy को Pneumonia की बिमारी हो जाती है और ऐसा लगता है के वह अब बच नहीं पायेगी. डॉक्टर Sui से अकेले मैं यह बात बताता है के उसके बचने की उम्मीद सिर्फ 10% है लेकिन अगर कुछ ऐसा हो जो जीने के लिए वो चाहती हो तो वो उसको जिन्दा रहने की शक्ति दे सकता है और वह ठीक हो सकती है| डॉक्टर Sui से पूछता है के ऐसा तो नहीं के के Johnsy के जीवन मैं कोई आदमी हो जिसे वह प्रेम करती हो तो sui कहती है के ऐसा उसके जीवन मैं कोई नहीं है|



Johnsy स्वम ये विश्वास करती है के वह तब मर जायगी तब इस साल Ivy बेल की आखरी बत्ती उसकी खिडके के बहार गिर जाएगी. उसने मान लिया था के वह अब मरने वाली है इससे Sue बहुत ही परेशान थी क्योंकि वो अपनी मित्र को बचाना चाहती थी

Sue और Johnsy अपने घर के सबसे ऊपर के apartment मैं रहती थी, और नीचे जमीन पर एक आदमी रहता था जो एक Artist था और उसका नाम Behrman था, उसकी आयु लगभग साठ साल की थी. उसकी दाड़ी Michelangelo की famous मूर्ती Moses के जैसी थी वह हमेशा अपनी सबसे अच्छी कला को बनाने के बारे मैं बात करता रहता था लेकिन उसने अभी तक ऐसा कुछ किया नहीं था असल में देखा जाये तो वह एक नाकाम कलाकार था|

जब Sue, Behrman को Johnsy के विश्वाश के बारे मैं बताती है तो वह इस बात का मजाक उडाता है लेकिन जब Sue उससे, अपने लिए Pose के लिए कहती है तो वह तय्यार हो जाता है

The Last Leaf

अगले दिन Johnsy खिड़की से परदे उठाने के लिए Sue से कहती है क्योंके वह देखना चाहती है के Ivy बेल का आखरी पत्ता गिर गया है या नहीं लेकिन जब पर्दा हटाया जाता है तो देखते है के आखरी पत्ता अभी भी उसी बेल पर लगा हुआ है, दिन से रात हो जाती है लेकिन पत्ता नहीं गिरता, Johnsy, Sue से माफ़ी मागती है क्यों के उसको एहसास होता है के वह कितनी खुदगर्ज थी क्यों के वह इस तरह मरना चाहती थी. वह ये अनुमान लगाती है के इस बेल का आखरी पत्ता ये दिखता है के वह अभी मरने के लिए तय्यार नहीं अहि

डाक्टर Johnsy को देखने के लिए आता है और कहता है के उसकी सेहत अब पहले से बहुत अधिक अच्छी है. इसके बाद वह Behrman से नीचे मिलने के लिए आता है, जो बहुत बीमार हो गया है Pneumonia से ही और वह जल्दी ही मरने वाला है| आखिर में sue, Johnsy को बताती है के Berhman ने एक painting बनाई थी ivy बेल के पत्ते की और उसको उसने दीवार पर लगा दिया और, रात मैं असली बेल का पत्ता गिर गया लेकिन जो Painting उस पत्ते की Berhman ने बनाई थी वह उसकी सबसे अच्छी painting थी जो आखिर में उसने बना ही ली थी लेकिन बाहर सर्दी में रहकर पेंटिंग करने से उसको Pneumonia हो गया और वह मर गया|

Note: यहाँ पर Exam Point of view से इस Article को सिर्फ और सिर्फ अच्छे से समझने के लिए लिखा गया है. इसमें कोई गलती ना हो इसका पूरा पूरा ध्यान रखा गया है फिर भी अगर कुछ रह जाये या कुछ गलत तथ्य पाए जाये तो लेखक या Website owner इसका कतई जुम्मेदार नहीं है|


4 comments:

  1. Sir pranam app se nivedan h ki app ye sab video aur es tarah ke story ko kis tarah se likhte h kripya kar ke mujhe bataye kyo ki appke video ko bahoot like karta hu aur app ke he jaisa video create karna chahta hu to mera help karne ke liye bataye sir plz🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  2. Sir ak question answer skill pr video bnaiye plz🙏

    ReplyDelete

An Introduction to Indian writing in English For Class BA English, CCS University 1st Year syllabus.

Introduction Indian English Literature का इतिहास वैसे तो इतना पुराना नहीं है लेकिन अंग्रेजी साहित्य मैं ये अपनी अलग पहचान रखता है| सबसे पह...