October 30, 2022

Necklace by guy de Maupassant Book Summary in Hindi

Necklace by guy de Maupassant Summary


Mathilde Loisel एक सुन्दर और आकर्षित ओरत है लेकिन उसको लगता है के वो एक गरीब घर मैं पैदा हो गयी है, उसकी शादी शिक्षा मंत्रालय में एक छोटे पद पर तैनात एक लिपिक (Clerk) से हुई थी, वह सिर्फ उसको जरुरी चीज़े ही दे सकता था| Mathilde को अपनी गरीबी एक बोझ की तरह महसूस होती थी, उसे अपने जीवन के लिए बहुत पछतावा था और वह घंटो पैसे खर्च करने की कल्पना करती रहती थी जबकि उसका पति अपनी ख़ुशी को छोटी छोटी चीजों के लिए ज़ाहिर करता था जैसे सामान्य सा खाना खाने के बाद भी वह खुश रहता था जो खाना उसकी पत्नी Mathilde उसके लिए बनाती थी लेकिन Mathilde बड़ी-बड़ी दावतों के सपने देखा करती थी जिसमे बड़े-बड़े धनि व्यक्ति आये और वह उनके साथ खाना खाए, उसके पास कोई भी अच्छे कपडे और गहने नहीं थे| उसकी एक अमीर मित्र थी जिसका नाम था Madame Forestier.

एक रात, उसका पति जब अपने घर लौटता है तो उसके पास एक पार्टी का invitation card होता है Ministry of Education की तरफ से, उसे लगता है के उसकी पत्नी ये खबर सुनकर बहुत खुश होगी क्यों की उसको इस तरह की बड़ी पार्टी मैं जाने का मोका जो मिलने वाला है, लेकिन इसके बजाए वह गुस्सा हो जाती है और रोने लगती है और उससे कहती है के वह पार्टी मैं नहीं जा सकती क्यों के उसके पास पहनने के लिए अच्छे कपडे नहीं है और वह यह invitation card अपने किसी ऐसे दोस्त को देदे जिसकी पत्नी के पास पहनने के लिए अच्छे कपडे हों, उसकी यह बात सुनकर उसका पति दुखी हो जाता है और उससे पूछता है के अच्छे कपडे कितने के आते है वह उसको सोच समझकर जवाब देती है के 400 francs काफी होंगे ठीक-ठाक कपडे खरीदने के लिए, उसके पति को यह अमाउंट अधिक तो लगता है लेकिन फिर भी वह उसे यह देने के लिए राजी हो जाता है




जैसे ही पार्टी का दिन पास आता है , Mathilde अजीब व्यवहार करने लगती है, जब उसका पति उससे इसकी वजह पूछता है तो वह जवाब देती है के इसकी वजह सिर्फ यह है के उसके पास पहनने के लिए कोई गहना नहीं है Monsieur Loisel उसका पति उससे कहता है के वह flowers को पहन सकती है लेकिन वह इनकार कर देती है, फिर वह Madame Forestier के पास जाता है जो एक अमीर औरत है उससे कुछ उधार पहनने के लिए लेके आता है. वह एक हीरो का हार होता है, वह Madame Forestier की बहुत तारीफ़ करती है और उसे धन्यवाद देती है

पार्टी के समय, Mathilde ही सबसे सुन्दर ओरत होती है वहां पर सभी उसको देखते है, सभी उसकी तारीफ करते है, लेकिन जब सुभाह के चार बज जाते है तब वह अपने पति को देखती है के वह कहाँ गया बेचारा Monsieur Loisel अलग किसी कमरे मैं घंटो से सोया हुआ होता है लेकिन अपनी पत्नी को देखकर उठ जाता है, बाहर बहुत अधिक ठंड होती है जिसकी वजह से वह एक कपडा अपनी पत्नी के कंधो के ऊपर डाल देता है उससे यह पसंद तो नहीं आता लेकिन ठंड की वजह से उसके पास इसके अलावा कोई रास्ता भी नहीं था और वे दोनों वापस घर आ जाते है

घर आने के बाद Mathilde जब वह कपडा अपने गले से निकालती है तब उसे पता चलता है के उसका वह हीरो का हार अब उसके गले मैं नहीं है, यह देखकर दोनों डर जाते है, दोनों उसको तलाश करने लग जाते है लेकिन वह हार कहीं नहीं मिलता. तब हार थक कर वह अपनी पत्नी से कहता है के वह Madame Forestier को एक पत्र लिखे के उसका हार टूट गया है और वह उसको सही करा के जल्दी ही दे देंगे

एक हफ्ते तक दोनों उसी हार को तलाश करते रहते है एक हफ्ते के बाद Monsieur Loisel कहता है के वह उस हार के बदले कहीं से वैसा ही दूसरा हार लाकर उसको दे देंगे, इसके लिए वे दोनों कई सारी सुनार की दुकानों पर जाते है और आखिर मैं उनको वैसा ही एक हार मिल जाता है, लेकिन उसकी कीमत 40,000 francs होती है लेकिन दूकानदार उनको वह 36,000 मैं देने के लिए तय्यार हो जाता है Monsieur Loisel एक हफ्ते मैं हर एक संभव तरीके से पैसे इकठ्ठा करके आखिर मैं वह हार खरीद लेता है और अपनी पत्नी से Madame Forestier को वह हार लौटाने के लिए कहता है उसकी पत्नी वह हार Madame Forestier को लौटा देती है, उसको अजीब जरूर लगता है के उनको इसे लौटाने मैं इतना समय क्यों लगा लेकिन वह उसको बिना खोले ही रख लेती है और इससे Mathilde की जान मैं जान आती है

अब उन दोनों का जीवन पहले से भी अधिक गरीबी मैं गुजरने लगा, उन्होंने अपने नोकर को हटा दिया और खुद एक छोटे से घर मैं आकर रहने लगे, Monsieur Loisel तीन-तीन जगह काम करने लगा, और Mathilde पूरा दिन घर पर मेहनत का काम करने लगी, उनके जीवन मैं यह तंगी दस साल तक रही लेकिन दस साल के बाद उन्होंने अपना सारा कर्जा चुका दिया था, Mathilde की सुन्दरता अब जा चुकी थी वह अब सामान्य दूसरी ओरतों जैसे ही दिखने लगी थी, अपनी इस महनत भरे जीवन से दोनों टूट चुके थे,

एक बार Sunday के दिन जब वह बाहर घूमने के लिए गयी हुई थी Mathilde को Madame Forestier मिली. दोनों आपस मैं बाते करना सुरु कर देते है, Madame Forestier उसको नहीं पहचानती लेकिन जब Mathilde अपनी पहचान बताती है, तो Madame Forestier को यकीन नहीं होता के वह इतनी बदल गयी है अब, Mathilde भावुक हो जाती है और अपनी सारी दुखभरी कहानिया उसको सुना देती है के किस तरह उस हार को खरीदने के लिए और उसका कर्ज चुकाने के लिए उनको कैसी जिंदगी जीनी पड़ी, और आखिर मैं Madame Forestier यह सुनकर हस्ती है और बताती है के जो असली हार था वह तो बस एक नकली हार था, जिसकी कीमत कुछ नहीं थी, और इसी के साथ कहानी का अंत हो जाता है




Note: यहाँ पर Exam Point of view से इस Article को सिर्फ और सिर्फ अच्छे से समझने के लिए लिखा गया है. इसमें कोई गलती ना हो इसका पूरा पूरा ध्यान रखा गया है फिर भी अगर कुछ रह जाये या कुछ गलत तथ्य पाए जाये तो लेखक या Website owner इसका कतई जुम्मेदार नहीं है|




No comments:

Post a Comment

An Introduction to Indian writing in English For Class BA English, CCS University 1st Year syllabus.

Introduction Indian English Literature का इतिहास वैसे तो इतना पुराना नहीं है लेकिन अंग्रेजी साहित्य मैं ये अपनी अलग पहचान रखता है| सबसे पह...