November 04, 2022

Dream Children By Charles Lamb Explain In Hindi

Dream Children


Dream children एक Essay है जो Charles Lamb ने लिखा था. यह एक सपनो के संसार के बारे मैं लिखा गया है| ये Essay उनके Essay of Elia मैं (1823) मैं London Magazines मैं Publish हुआ था. ये essay उनके व्यक्तिगत जीवन से सम्बंधित है जिसमे Humour और Pathos है| इसमें उनकी पिछली जिंदगी के लिए पछतावा है|


Summary

Essay मैं वो अपने काल्पनिक छोटे बच्चो की बात करता है जिनका नाम Alice और John है| ये कहानीया उसके बचपन की है तब Lamb अपनी पर-दादी के साथ रहा करता था, जिनका नाम Mrs. Field था| अपने बचपन को याद करते हुए lamb उन बच्चो को अपनी दादी की कहानिया सुनाता है| ये कहानिया उसके और उसके भाई के बीच की है जब वे दोनों अपनी दादी के घर रहा करते थे: ये दोनों Charles और John आपस मै बहुत प्रेम किया करते थे, शैतानिय करते थे और उन्हें याद है उनके घर मैं एक orchid का पेड़ था और एक मछली पालने का तालाब

पहले तो Essay मैं खुशहाली होती है बाद मैं ये खुशहाली दुःख मैं बदल जाती है| जब Charles Lamb अपने भाई और अपनी दादी की मौत के बारे मैं बताता है, इन दोनों को उसने अपनी छोटी उम्र में ही खो दिया, लेखक की अपनी खुद की ऐसी इच्छाए है जो पूरी न हो सकी और दुःख इस Essay में साफ़ देखा जा सकता है, जब वह अपनी बीती जिंदगी के बारे मैं अपने बच्चो को बताता है|

इस Essay की मुख्य Theme जीवन में पछतावा और नुक्सान है, लेखक अपनी जिंदगी के बचपन के दिन याद करता है और उन चीजों पर पछतावा करता है जिन अपनों को उसने खो दिया|

वह अपना दुःख अपने अधूरे प्रेम Alice के लिए भी दर्शाता है, और इसलिए पछताता है क्योंकि वह उससे शादी न कर सका, उसे इस बात का भी एहसास है के ख़ुशी के पल उसकी जिंदगी से एक पल में ही निकल गये

अपने जवानी के समय, जब वह अपने आपको अकेला महसूस करता था तो वह अपने पचपन के अच्छे दिनों जो बीत गये है उनमे दोबारा से लौटना चाहता था | Essay का अंत इस बात पर होता है जब पाठकों को पता चलता है के जिन बच्चो को लेखक कहानिया सुना रहा है वह असली नहीं है बल्कि उसकी खुद की कल्पना है, एक सपना है जो वह सोते हुए देखता है|

यहाँ पर एक अच्छा खुशहाल बचपना दिखाया गया है और एक अकेली, दुखभरी जवानी को दर्शाया गया है, जो जीवन के बारे मैं एक बात बताती है के हमारे जीवन मैं सदा के लिए कुछ भी नहीं रहने वाला है|

Dream Children दिखाता है के किस तरह अपनों को खोने का दर्द हमारी जिंदगी मैं हमेशा बना रहता है, इन दर्द और इच्छाए को सही और पूरी करने के सपने हम हमेशा देखते रहते है

अपनों के साथ का क्या महत्व है, उनके बिना हमारा जीवन क्या हो सकता है और बचपन कितना सुन्दर होता है येही सब इस Essay मैं बड़ी ही खूबसूरती से लिखा गया है

No comments:

Post a Comment

An Introduction to Indian writing in English For Class BA English, CCS University 1st Year syllabus.

Introduction Indian English Literature का इतिहास वैसे तो इतना पुराना नहीं है लेकिन अंग्रेजी साहित्य मैं ये अपनी अलग पहचान रखता है| सबसे पह...